समाचार विवरण  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
Save This Listing     Stumble It          
 

 ऐसे होगा पतली कमर या 0 फिगर पाने का सपना पूरा (Sat, Apr 29th 2017 / 16:41:38)

नई दिल्ली: आज 100 में 80 फीसदी लोग पतली कमर या 0 फिगर पाने की इच्छा रखते हैं. सैर करना, डाइटिंग करना, जिम जाना.. उनकी इसी इच्छा का एक अंग है. पर आपकी ये तमाम कोशिशें उस समय विफल हो जाती हैं, जब उम्मीद के मुताबिक नतीजे नहीं मिल पाते. फिटनेस हर व्यक्ति के लिए जरूरी है, खासकर आज के दौर में जब हमारे पास कुर्सी पर बैठकर काम करने के अलावा कोई चारा नहीं रह गया है. अगर आप चाहते है फिट बॉडी की अपनी इच्छा पूरी करने की तो ये टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं.
अगर आप अपना वज़न घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में से पोषक तत्वों को न हटाएं. अपने आहार में चैरी, रसीले अंगूर या हरे मटर शामिल करें. कभी भी ब्रेकफास्ट करना न भूलें. ब्रेकफास्ट में अपने पसंदीदा फलों को शामिल करें.
वज़न घटाने के लिए हैवी डाइट की बाजए लाइट डाइट लें. अंकुरित चीज़ें खूब खाएं. दिन के खाने में दाल ज़रूर लें. इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी नहीं होगी और वज़न भी घटने लगेगा.
वज़न घटाने में तली हुई चीज़ें जैसे- आलू के चिप्स, कुकीज सबसे ज़्यादा बाधक होती हैं. इनका इस्तेमाल कम से कम करें. फास्ट फूड जैसे: बर्गर, पिज़्ज़ा की बजाए सलाद, फ्रुट जैसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें.
वज़न घटाने के लिए संतुलित आहार के साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है. अगर आपको स्विमिंग पंसद है तो वज़न घटाने के लिए इससे अच्छी एक्सर्साइज़ दूसरी नहीं हो सकती. इसके अलावा मॉर्निंग वॉक, रस्सी कूदने से भी आप वज़न कम कर सकते हैं. इसके अलावा योग की भी मदद ली जा सकती है.
खाने में फाइबर युक्त भोजन लें, जैसे बीन्स, ब्राउन राइस, नट्स आदि. यह आपके शरीर को कोलेस्ट्रोल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर निकालता भी है. फाइबरयुक्त भोजन आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है.
कई लोगों को लगता है कि बार-बार खाने से वज़न बढ़ता है, इसलिए वे एक साथ ही ज्यादा भोजन कर लेते हैं. लेकिन यह सोच गलत है. ऐसे में ज़्यादा भूख लगती है और लोग ज़्यादा कैलोरी ले लेते हैं. इसलिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए.
कुछ लोग हफ्ते में 5-6 दिन संतुलित आहार लेते हैं, पर हफ्ते में एक दिन वे जमकर खाते हैं. उन्हें लगता है कि एक दिन खुलकर खाने से कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन ये सोच गलत है. इससे एक ही दिन में हफ्ते भर में कम की गई कैलोरी शरीर में लौट आती है.
ज्यादातर लोगों को मीठा पंसद होता है. लेकिन ज्यादा मीठा खाना वज़न घटाने वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. मीठे के तौर पर गुड़, खजूर, सौंफ या फिर किशमिश खाएं. सौंफ खाना डाइजेस्ट करने में भी मदद करती है.
ज़्यादातर लोग दिन की शुरूआत कॉफी या चाय से करते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. सुबह उठते ही नींबू पानी, नारियल पानी या जूस लेना, वज़न घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है.
वज़न घटाने में पानी काफी मददगार होता है. आप अपने ब्रेकफास्ट में संतरे का जूस ले सकते हैं, लेकिन बाकी पूरे दिन केवल पानी ही लें. डिब्बाबंद जूस और सोडा लेने से भी परहेज़ करें. इनके स्थान पर आप नींबू पानी या फिर नारियल पानी ले सकते हैं.

 
  समान समाचार  
ये रहे लड़कों के वो ट्रिक्स, जिनके बारे में नहीं जानती लड़कियां...
गर्मियों में लू: लक्षण, कारण और बचाव के घरेलू उपाय...
April Fool 2017: ऐसे हुई थी इसकी शुरुआत, जानिए क्या है 'अप्रैल फूल' का इतिहास
नवरात्र स्पेशल: पोषण-तत्वों से भरपूर है कुट्टू का आटा
नवरात्र के उपवास रख रहे हैं, तो जरूर ध्यान रखें ये 10 बातें
गर्मियों में आपको ठंडक का अहसास देंगे ये कलर्स
गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल, नहीं होगा नुकसान
अगर करते हैं सनस्क्रीन का उपयोग तो अपनी त्वचा के लिए ऐसे चुनें क्रीम
दिखना चाहती हैं ऑफिस में स्टाइलिश और फैशनेबल, पहनें ऐसे कपड़े
ये हैं टॉप 5 ब्राइडल की समस्याएं और उनके समाधान
प्रकृति से है प्रेम तो खुले मैदान में खेलें!
ज्यादा वजन वाली महिलाओं को गर्भधारण करने में लगता है अधिक समय: शोध
आज की तस्वीरें  
सभी फोटो गैलरी देखें
 
समाचार चैनल  
स्थानीय ख़बरें
राजनीति
खेल खबर
स्वास्थ्य
उद्योग-व्यापर
अपराध
योग-व्यायाम
जीवन शैली
धर्म-आस्था
राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय
रोजगार-कैरियर
मनोरंजन
न्यायालय-आदेश
अनुसंधान-प्रयोग
सरकार-शासन
गैजेट&ऑटोमोबाइल
अजब गजब
 
राज्य समाचार  
मध्य प्रदेश
 
राशिफल   
 
लाइव अपडेट  

Advertise With Us

संपकॆ करेॆ-
Bhupendra Singh
प्रधान संपादक
Super Fast News
mob.: +8819917385
             7000772733

bhupendranews11@gmail.com
अपना सन्देश लिखें:

 
 
 
 
 
होम  | धर्म-आस्था  | उद्योग-व्यापर  | न्यायालय-आदेश  | रोजगार-कैरियर  | राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय  | गैजेट&ऑटोमोबाइल  | सरकार-शासन  | खेल खबर  | स्थानीय ख़बरें  | मनोरंजन  | अनुसंधान-प्रयोग  | अपराध  | अजब गजब  | योग-व्यायाम  | राजनीति  | जीवन शैली  | स्वास्थ्य  | पांडिचेरी  | जम्मू और कश्मीर  | असम  | मणिपुर  | मिजोरम  | सिक्किम  | छत्तीसगढ़  | पंजाब  | केरल  | दादरा और नगर हवेली  | लक्षद्वीप  | उत्तर प्रदेश  | उत्तरांचल  | उड़ीसा  | गोवा  | आंध्र प्रदेश  | तमिलनाडु  | झारखंड  | दिल्ली  | बिहार  | महाराष्ट्र  | दमन और दीव  | हरयाणा  | अरुणाचल प्रदेश  | त्रिपुरा  | राजस्थान  | अंडमान एवं निकोबार  | पश्चिम बंगाल  | मध्य प्रदेश  | मेघालय  | कर्नाटक  | नगालैंड  | हिमाचल प्रदेश  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें
superfastnews.co.in Copyrights 2016-2017. All rights reserved. Designed & Developed by : superfastnews.co.in
 
Hit Counter